High Paying Job Courses | 1 से 1.5 लाख रूपए हर महीने कमाए इन कोर्सेज को करके

Am Writers
0

High Paying Job Courses


आज ऑटोमेशन केयर में कौन सा कंप्यूटर कोर्स ज्वाइन किया जाए। डॉक्टर इंजीनियर की लाइन में बहुत सारे लोग खड़े हुए हैं। ऊपर से प्राइवेट कॉलेज में इन कोर्सेस के लिए 15 से 20 लाख भरना भी हर कोई नहीं कर सकता। इतनी तो बहुत सारे काम जो पहले लोग पेपर पर किया करते थे उनसे जुड़ी जब हमेशा के लिए खत्म हो गई थी। ऑटोमेशन जॉब्स मार्केट को देखते हुए आपको बताने वाला हूं। 2024 में 7 अपडेटेड बेस्ट कंप्यूटर कोर्सेज के बारे में जानेग। इन कोर्सेज में ऐसे पांच कोर्सेज है जिनके लिए आपको किसी ग्रेजुएट या फिर मास्टर डिग्री की जरूरत नहीं है। और ना ही लाखों खर्च करने की जरूरत है। और लाखों कमा सकते हैं हमारी इस लिस्ट में फर्स्ट कोर्स है। 


इस लेख में एडिटिंग एंड मोशन ग्राफिक डिजाइन के बारे में बतायगे। तो 1.3 मिलियन ऐसे यूट्यूब चैनल है जिनके पास 10 के से ज्यादा सब्सक्राइबर्स और हर यूट्यूब चैनल में काम से कम दो से तीन एडिटर्स की तो डिमांड होती ही है। तभी रेगुलर वीडियो अपलोड हो पाएंगे आप सोच सकते हो कितने चैनल पर कितने एडिटर चाहिए। आगे जाये तो मीडिया टीवी कमर्शियल्स और फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री में तो बिना एडिटर के काम ही नहीं चलता है।


Video Editor Course

इसलिए तो वीडियो एडिटिंग आज के टाइम में मोस्ट डिमांडिंग जब में से एक है। जिसमें स्टार्टिंग में 30000 से 35000 की सैलरी आराम से मिल जाती है। स्किल को जितना अपग्रेड करोगे उतना ज्यादा पैसा आएगा।  जो ऑटोमेटेकली वीडियो एडिट कर देते हैं वीडियो एडिटर किसी भी वीडियो को एडिट करने से पहले अपने दिमाग में प्रेजेंटेशन तैयार करता है। और फिर उसी हिसाब से वीडियो एडिट करता है। 


लेकिन उसे क्या पता एडिटिंग से कैसे इमोशंस को प्रेजेंट किया जाता है। और इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह है। कि इसमें हाई क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है। आपकी डिग्री नहीं और वीडियो एडिटिंग तो वैसे सीखने में सीखी जा सकती है। लेकिन सॉफ्टवेयर में एक्सपर्ट बनने के लिए कम से कम 1 से 2 साल का टाइम तो लगेगा। जॉब भी आराम से मिल जाती है छोटी कंपनी में 15000 से 20000 तक चार्ज करते हैं। और अगर वीडियो एडिटिंग के साथ मोशन ग्राफिक भी सीख लिया। तो फिर तो नौकरी मिली जानी है। क्योंकि मोशन ग्रैफिक्स दिल की हेल्प से आप अपने वीडियो में ऐसे मोशन ग्रैफिक्स आफ्टर इफेक्ट उसे करोगे कि लोग देखते रह जाएंगे। 


क्या कभी अपने सीरीज को देखते हुए सोचा है। की ये indusdtry 28 बिलीयन डॉलर्स की थी जो 2030 तक 60 बिलीयन डॉलर्स की हो जाएगी। और अनिमे फिल्म स्टार्टिंग सैलेरी 50000 से शुरुआत होती है। यूट्यूब चैनल के काम कर रहे हो और अगर आप अपनी स्किल्स को इतना डेवलप कर लो कि छोटा भीम बीन जैसे एपिसोड डेवलप करने लग जाओ तो फिर महीने का अच्छा चार्ज भी आराम करोगे। ऐसी विडिओ वायरल होने वाली है जेनरेटेड इमेज को लेकर यह मत सोच लेना कि Ai  जॉब्स  को भी रिप्लेस कर देगा एनीमेशन की पूरी मार्केट क्रिएटिविटी बेस पर चलती है आपको ड्राइंग में इंटरेस्ट होना चाहिए आप किसी इंस्टीट्यूट से यह कोर्स करेंगे तो आपको कम से कम साल का 2 से 3 लाख तो खर्च करना ही पड़ेगा।


Digital Marketing Course 

इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक़्त लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते ही होंगे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इंडिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है। जिसकी वजह से डिजिटल मार्केटिंग एक ट्रेनिंग जॉब प्रोफाइल बन चुका है। बहुत सारी कंपनी तो ब्रांड प्रमोशंस के लिए अलग से डिजिटल टीम तक रखती है। वैसे भी जो रिजल्ट सोशल मीडिया से कुछ घंटे में मिल सकता है।lockdown के टाइम पर भी जॉब्स मिल रही थी। और अब भी डिजिटल मार्केटिंग में हायरिंग ऑन है। कंपनी लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में तो मिल ही जाएगी और डिमांड इतनी ज्यादा है। 


तो पैसे तो अच्छे मिलेंगे अगर आप स्पीड में एक्सपर्ट बन गए। तो आप रोज का 1 लाख तक भी कमा सकते हो ऐसा कैसे हो सकता है। अब देखो सीधी सी बात है कोई छोटी कंपनी तो इतना पैसा नहीं देगी पर नहीं की जरा या फिर अपग्रेड स्विग्गी जैसे भैंस के साथ काम करोगे। मार्केटिंग का सर्विस बिजनेस भी खोल लिया। तो 1 लाख तो दिल्ली का 8 से 10 लाइन को मैनेज करके बन जाएगा। आपको यूट्यूब और पॉडकास्ट में कई सोशल मीडिया एक्सपट्र्स मिल जाएंगे। जो खुद यह कहते हैं कि हम तो 10 तो 15 क्लाइंट्स मैनेज करते हैं। और उनके ऐड करने के लिए उनसे 10 200 के तक चार्ज करते हैं। और अगर कोई स्पेशल मार्केटिंग बनानी हो प्रोडक्ट लॉन्च कैंपेन चलाने हो। तो उसकी फीस अलग पर यह सब तभी मिलेगा जब आप इस कोर्स में अपना 100% डॉग और प्रो लेवल की डिजिटल मार्केटिंग और इसके लिए ग्रेजुएट डिग्री की जरूरत नहीं है। अगर आप 12th पास भी है तो भी स्पीड में अच्छा खासा कैरियर बना सकते हैं।


Cloud Computer Course

कंप्यूटिंग कोर्सेज के बारे में मैंने आपको बताया। उनके बारे में अपने किसी न किसी से तो सुना ही होगा। पर क्लाउड कंप्यूटिंग यह बहुत सारे व्यूवर्स के लिए एक नया शब्द हो सकता है। इसलिए चलो इस कोर्स के बारे में बताने से पहले थोड़ा स्पीड के बारे में समझा देता हूं। आप जीमेल गूगल हां तो आप ऑलरेडी क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़े हैं। 99% कंप्यूटर के जारी ऑपरेट होते हैं स्टोरेज की जरूरत पड़ती है। अब हार्ड ड्राइव और पेन ड्राइव को हर जगह लेकर चला दो पॉसिबल नहीं है और ड्राइव स्टोर कर लेंगे और अगर दुनिया के किसी और कोने में बैठे इंसान को से डाटा एक्सेस करना हो। तो प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने का काम करता है। 


क्लाउड कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर कहीं से भी एक्सेस कर सकती है। स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म 24 हॉर्स ऑल अराउंड द वर्ल्ड अपना कंटेंट कैसे प्रोवाइड करवाते हैं। जैसे ऑरेंज सॉफ्टवेयर में डाटा स्टोर करने से लेकर उसे मैनेज और ऑपरेट करने के लिए कंपनी को क्लाउड कंप्यूटिंग मैनेजर्स इंजीनियर और डेवलपर की जरूरत पड़ती है। और जैसे-जैसे और भी कंपनी अपना बिजनेस ऑनलाइन शिफ्ट कर रही है क्लाउड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी की डिमांड बढ़ती जा रही है।


UX Design Course

आजकल कंपनी कस्टमर तक अपने प्रॉडक्ट्स को पहुंचाने के लिए सिंपल बट क्रिएटिव प्रोडक्ट मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है। जैसे किसी भी ऐप को इस्तेमाल कर दो लोकेशन की प्लेसमेंट आपको अप उसे करने में हेल्प करती है। आपका हाथ ऑटोमेटेकली आइकंस फ्रेंडली बन जाता है। और इसी को यूएक्स डिजाइन कहा जाता है काम देखने में सिंपल लगता है। बट बहुत क्रिएटिव वर्क है क्योंकि इसमें डेवलपर यूजर्स के माइंडसेट रेगुलर हैबिट्स और भी कई साइकोलॉजिकल फैक्टर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन तैयार करता है। 


या फिर वेबसाइट पर आने वाले इंस्ट्रक्शन कंपनी यूजर्स को प्रोडक्ट डीटेल्स या फिर ऐप को उसे करने का ओवरऑल डेमो का कंटेक्सुअल गाइडेंस ब्रांड अवेयरनेस एंड यूजर्स को वेबसाइट्स एंड एप्स पर होल्ड करने के लिए बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट होता है। इसलिए डिमांड भी मार्केट में काफी ज्यादा है और आप आराम से स्पीड में 3 लाख से 11 लाख की एनुअल का तो ट्वेल्थ के बाद कोर्स कंप्लीट करो प्रोफाइल बनाना। इस तरह जब तक ग्रेजुएशन पूरी होगी तब तक मार्केट एक्सपीरियंस भी आ जाएगा तो फिर किसी बड़े ब्रांड में आराम से अप्लाई कर पाओगे। 


Web Development Course

वेबसाइट बिल्डर मार्केट में आ चुके हैं। जो मिंटू में वेबसाइट तैयार कर देते हैं पर यह टूल्स क्या बनाते हैं। सिंपल वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं जैसे बनाने को तो ड्राइंग एक छोटा बच्चा भी कर लेता है। लेकिन एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट और बच्चे की ड्राइंग में फर्क तो होगा। और यह सिंपल वेबसाइट उनके काम तो आ जाएगी। जो सिर्फ अपना बिजनेस शो करने के लिए ऑनलाइन शिफ्ट करना चाहते हैं। और पेटीएम या फिर महिंद्रा नायिका जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट जिनकी दुकान तब तक नहीं चल सकती। जब तक कस्टमर उनकी वेबसाइट से अट्रैक्ट ना हो और ऐसी कंपनी में इन ए बिल्डर की तो अभी कोई वैल्यू नहीं है। और चलो ए और एडवांस भी हो गया तब भी लिया उसे डिजाइनिंग यूजर इंटरफेस और वेबसाइट परफॉर्मेंस में आई हेल्प तो कर सकता है। बट वेबसाइट गोल और यूजर फ्रेंड यानी बिना डेवलपर की इंस्ट्रक्शन की कुछ नहीं कर सकता एंड बैकऐंड डेवलपर में भी कोडिंग डाटाबेस मैनेजमेंट एंड फंग्शनल इंप्लीमेंटेशन के लिए भी  डेवलपर्स ही चाहिए। 


और हां यह भी सच है कि आजकल लोगों को कुछ भी खर्च करने आपके जरिए स्पेस बना रहे हैं जिसकी वजह से आप वेबसाइट डेवलपर से ज्यादा डिमांड डेवलपर की है जो उनकी वेबसाइट और अप दोनों को मैनेज कर सके एप डेवलपमेंट में कंपनी इंटरेस्ट कस्टमर डिमांड और प्रोडक्ट अवेयरनेस जैसे बहुत सारे एस्पेक्ट्स इंवॉल्व होते हैं। इसलिए यह डेवलपर्स के बिना क्रिएट और मैनेज नहीं हो सकते और अगर आप 12th के बाद फ्रीलांसिंग करते हुए भी अच्छा खासा पैसा मिल जाएगा। और फिर जब ग्रेजुएशन पूरी हो जाए तो आराम से किसी भी कंपनी में 40 से 50000 की स्टार्टिंग सैलेरी बताएं बहुत इंपॉर्टेंट बात स्पीड के लिए मैथ्स बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आपकी मैथ्स अच्छी नहीं है या फिर आपका मैथ्स में इंटरेस्ट नहीं है तो इस कोर्स को मत ज्वाइन करना जीने बिना मैच के नहीं सीखा जा सकता इसलिए मैथ्स आती है।


Content Creation Course

अब जितने भी कोर्स मैंने आपको बताएं। उनके लिए कंप्यूटर से जुड़ी किसी न किसी टेक्निकल स्किल की जरूरत 2022 में ग्लोबल और यह बूंद से पिछले कुछ सालों में ही आया है। और 2030 तक यह इंडस्ट्रीज 70 बिल्लियों की हो जाएगी। युटुब क्रिएटर या फिर इंस्टाग्राम इनफ्लुएंस है जो कई अमीर बिजनेसमैन से भी ज्यादा लग्जरियस लाइफ जी रहे हैं। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक लास्ट ईयर 2022 आज के टाइम में ज्यादातर युटयुबर्स की मंथली इनकम 1 से 7 लाख है और यह तो सिर्फ ऐडसेंस आने वाला पैसा है ब्रांड प्रमोशन के लिए तो कंटेंट क्रिएटर एक ही वीडियो के 5 से 10 लख रुपए तक चार्ज करते हैं। 

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)